प्रतिलिप्याधिकार/सर्वाधिकार सुरक्षित ©

इस ब्लॉग पर प्रकाशित अभिव्यक्ति (संदर्भित-संकलित गीत /चित्र /आलेख अथवा निबंध को छोड़ कर) पूर्णत: मौलिक एवं सर्वाधिकार सुरक्षित है।
यदि कहीं प्रकाशित करना चाहें तो yashwant009@gmail.com द्वारा पूर्वानुमति/सहमति अवश्य प्राप्त कर लें।

07 December 2023

माथुर - उनका सांस्कृतिक इतिहास_ शिव कुमार माथुर


माथुर - उनका सांस्कृतिक इतिहास

इरावती और श्री चित्रगुप्त के पहले पुत्र के रूप में जन्मे, चारु वह नाम था जो माता-पिता ने दिया था (पहले चारु का उपनाम थंगुधर भी रखा गया था), और मथुरा वह नाम था जो उन्होंने मथुरा और उसके आसपास के 84 गांवों में प्रारंभिक बस्ती के स्थान से लिया था।

पुनः स्मरण करने के लिए, मथुरा सहित सभी कायस्थ आज के उज्जैन के पास कायथा से चले गए, और शुरू में मथुरा के आसपास बसने के लिए आए। इनका गोत्र (गुरुकुल) कश्यप माना जाता है। चारु ने नाग कन्या, पद्मिनी नी पंकजाक्षी से विवाह किया। उन्हें 7 पुत्रों का आशीर्वाद प्राप्त था।

पारंपरिक मान्यता यह है कि माथुर सबसे महान प्राचीन भारतीय राजाओं में से एक मांधाता के वंशज हैं। दक्षिण में, माथुरों ने पांड्य वंश की स्थापना की (पाणिनि के अष्टाध्याय पर कात्यायन की टिप्पणी पढ़ें) जिसमें मदुरा, तिन्नेवेली और रामनाद शामिल थे। मदुरै को आज भी दक्षिण का मथुरा माना जाता है। बंगाल में मित्र और सुर को माथुर कहा जाता है। लोकप्रिय धारणा यह है कि भगवान कृष्ण के पूर्वज, राजा ययाति के मंत्री चारु जाति के थे, यह भी माना जाता था कि माथुरों ने कई राक्षसों को मार डाला, जिससे मथुरा की सामाजिक और राजनीतिक स्थिरता खराब हो गई। मथुरा के द्रैरदास पर विजय प्राप्त करने के बाद, उन्होंने अपना शासन स्थापित किया जब तक कि कुतुब-उद-दीन ऐबक ने इसे जीत नहीं लिया।

यह भी कहा जाता है कि मथुराओं ने अयोध्या पर शासन किया था और उनके वंशज, लगभग 19 पीढ़ियों तक, सूर्य वंशी परिवार और बुंद्रा माथुर के अधीन दीवान के पद पर रहे। हालाँकि, बाल प्रतान माथुर के दीवान काल के दौरान, जिनका शासन लगभग दस पीढ़ियों तक फैला था, अयोध्या ने अपना पतन देखा, जिसके बाद महाराजा दलीप ने अगले शासक के रूप में कार्यभार संभाला।

यह महत्वपूर्ण है कि, श्रीवास्तव और गौड़ कायस्थों के विपरीत, माथुर कायस्थ अपने वंश को किसी पौराणिक व्यक्ति से नहीं जोड़ते हैं। मित्र, बंगाल के कुलीन कायस्थ, कन्नौज के माथुर कायस्थ माने जाते हैं। तमिलनाडु के मदारा (मैथोलिस) और मुदलियार, मैसूर के मदुर और गुजरात के मेहता का भी माथुरों के साथ समान प्रवास संबंध है। बंगाल के राजा जयंत, जिन्हें आदिसुर भी कहा जाता है, एक माथुर थे और कहा जाता है कि उन्होंने कन्नौज से पांच कायस्थों को आमंत्रित किया था और उन्हें कुलीन कायस्थ की उपाधि दी थी: गौर प्रदेश (आज का पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश) में उनके स्थानीय नाम घोष, बसु, थे। दत्ता, मित्रा और गुहा, और उनके मूल नाम, इसी क्रम में, सूर्यध्वज, श्रीवास्तव, सक्सेना, माथुर और अंबष्ट थे (बसु, 1929, 1933)।

उनके स्थानीयकरण के आधार पर, आज मूल माथुरों को तीन समूहों में विभाजित किया गया है, अर्थात्, (1) दिल्ली के देहलवी, (2) कच्छ के काची, और (3) जोधपुर के लाचौली या पंचौली। वे 184 अल और 16 बहिर्विवाही कुलों में विभाजित हैं। कायथा से मथुरा तक प्रारंभिक प्रवास के बाद, उनका प्रवास पथ आगरा, ग्वालियर, दिल्ली, नागौर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर, भीलवाड़ा, मोरादाबाद और लखनऊ तक फैला हुआ है।

माथुर उपनामों में दयाल, चंद्रा, अंडले, बर्नी, सहरिया और बहादुर आदि शामिल हैं, भारत के विभिन्न राज्यों में उनके स्थानीय उपनामों में भिन्नता है। मथुरा के प्रवासियों ने अपने उपनाम मथुरा के आसपास के अपने गांवों के नामों से चुने।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कायस्थ शब्द पहली बार मथुरा के एक शिलालेख में सामने आया था। 1328 ई. के बेतियागढ़ शिलालेख की रचना एक माथुर कायस्थ ने की थी। गुप्त काल के आसपास, माथुर शक्तिशाली अधिकारियों के रूप में उभरे और उनके नाम शिलालेखों और कानूनी ग्रंथों में दिखाई दिए।

जब तक मथुरा प्रशासनिक मशीनरी का केंद्र बना रहा, मथुरा फले-फूले और भारी आय अर्जित की। हालाँकि, जैसे ही राजनीतिक गतिविधियों का ध्यान मथुरा से बाहर चला गया, वे आगरा और ग्वालियर चले गए जहाँ उन्होंने शासक की सेवा की। वहां से वे नरवर और फिर वर्तमान रणथंभौर, दिल्ली और मेवाड़ के आसपास के क्षेत्र में चले गए।

1 comment:

  1. अद्भुत जानकारी। लेखक शिवकुमार जी तथा संकलनकर्ता यशवन्त जी का हार्दिक आभार।

    ReplyDelete
+Get Now!