प्रतिलिप्याधिकार/सर्वाधिकार सुरक्षित ©

इस ब्लॉग पर प्रकाशित अभिव्यक्ति (संदर्भित-संकलित गीत /चित्र /आलेख अथवा निबंध को छोड़ कर) पूर्णत: मौलिक एवं सर्वाधिकार सुरक्षित है।
यदि कहीं प्रकाशित करना चाहें तो yashwant009@gmail.com द्वारा पूर्वानुमति/सहमति अवश्य प्राप्त कर लें।

12 August 2020

Windows10 जैसा दिखने वाला नया ऑपरेटिंग सिस्टम - Linuxfx

जैसा कि हम जानते हैं, वर्तमान में कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं हेतु 3 प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम्स प्रचलन में हैं-Windows, Mac और Linux. भारत में एक सामान्य प्रयोगकर्ता विंडोज़ पर ही कार्य करना पसंद करता है क्योंकि यह बहुत ही आसान और सुविधाजनक है। 

(Image curtsy:Google Image Search)

इसके विपरीत Mac एप्पल के लैपटॉप पर देखने में आता है और लिनक्स के लिये यह माना जाता है कि इस पर कार्य करने हेतु विशेष तकनीकी कुशलता की आवश्यकता होती है। 

एक तरफ जहां विंडोज और मैक पेड (Paid) ऑपरेटिंग सिस्टम्स हैं वहीं लिनक्स और इस पर चलने वाले सॉफ्टवेयर मुक्त स्रोत (Open Source) होने के कारण बिल्कुल मुफ़्त होते हैं, अर्थात इन्हें मुफ़्त में डाउनलोड किया जा सकता है, इनके तकनीकी कोड्स में परिवर्तन किया जा सकता है और मुक्त रूप से वितरित भी किया जा सकता है।

(Image curtsy:Google Image Search)

यूं तो लिनक्स के बहुत सारे वर्जन उपलब्ध हैं लेकिन ubuntu एक सामान्य लिनक्स प्रयोगकर्ता द्वारा सर्वाधिक प्रयोग और पसंद किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है। 

ubuntu के ही कोड्स में परिवर्तन करके एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम Linuxfx/Winfx का विकास ब्राजील के डेवलपर राफेल राशिद (RAFAEL RACHID) द्वारा किया गया है जो दिखने और कार्य करने में बिल्कुल विंडोज 10 के जैसा ही है। 

(Image curtsy:Google Image Search)

अन्य लिनक्स वितरणों के विपरीत  कंप्यूटर पर इंसटालेशन और कार्य करना बहुत ही सुविधाजनक होने के कारण  Linuxfx/Winfx वर्तमान में चर्चा बना हुआ है। 

तकनीकी विशेषज्ञों का मानना है कि विंडोज के लोगो और ले-आउट का प्रयोग करने के कारण एक ओर जहां इसके विकासकर्ता पर माइक्रोसॉफ्ट की ओर से कॉपीराइट का उल्लंघन का मामला दर्ज कराए जाने की संभावना है वहीं दूसरी ओर Linuxfx/Winfx  अपनी सरलता के कारण विंडोज के लिए खतरे की घंटी बन कर उभरा है। 

बहरहाल जो भी हो, यदि Linuxfx/Winfx विंडोज का एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी बन कर उभरता है तो यह लिनक्स की लोकप्रियता को बढ़ाने के साथ ही सभी के हित में होगा। 

(Image curtsy:Google Image Search)

Linuxfx/Winfx के बारे में अधिक जानकारी निम्न लिंक्स पर प्राप्त की जा सकती है-






-यशवन्त माथुर-
+Get Now!